Friday, May 17th, 2024

MCU में NSUI ने दिग्विजय के पर्चे बांट किया चुनाव प्रचार

भोपाल।

लोकसभा चुनाव की आंच शिक्षा परिसरों तक पहुंचने लगी है। एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं द्वारा गुरुवार को माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) में पहुंचकर भोपाल से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह के पक्ष में पर्चे बांटे गए। यह आरोप लगाते हुए एबीवीपी ने कहा है कि एनएसयूआई के खिलाफ शनिवार को चुनाव आयोग से शिकायत की जाएगी। वहीं एनएसयूआई ने कहा है कि आचार संहिता का कोई उल्लंघन नहीं किया गया है।

एबीवीपी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य बंटी चौहान व महानगर मंत्री हितांशु ने बताया कि एनएसयूआई ने स्वयं शिक्षा परिसरों को चुनाव प्रचार से मुक्त रखने का प्रस्ताव पास कराया था। लेकिन अब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार होने के कारण सारे नियम डस्टबिन में डाल दिए गए हैं। एनएसयूआई शिक्षा का कांग्रेसीकरण कर रही है। उन्होंने बताया कि गुरुवार को एनएसयूआई कार्यकर्ता एमसीयू में पहुंचकर सभी छात्र-छात्राओं को पर्चे बांटकर दिग्विजय के पक्ष में वोट करने की अपील कर रहे थे। लेकिन न तो कुलपति ने उन्हें रोका और न ही रजिस्ट्रार ने ही आपत्ति जताई है। यह सीधा-सीधा चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है। इस संबंध में एनएसयूआई के प्रवक्ता विवेक तिवारी का कहना है कि भाजपा प्रत्याशी की संभावित हार से एबीवीपी बौखला गई है। इसके चलते अनाप-शनाप आरोप लगाए जा रहे हैं। चुनाव में अधिक से अधिक मतदान हो, इसके लिए एनएसयूआई द्वारा सभी विवि व कॉलेजों में जाकर युवाओं को मतदान करने के लिए प्रेरित कर रही है। एनएसयूआई कार्यकर्ता किसी भी शिक्षा परिसर में कक्षाओं में जाकर स्टूडेंट से नहीं मिलते हैं। वह केंटीन व खुले परिसर में पर्चे बांट रहे हैं।

इनका कहना है

कांग्रेस शिक्षा परिसरों का राजनीतिकरण और कांग्रेसीकरण करने में तुली हुई है। एनएसयूआई ने अपने ही बनाए नियम का एमसीयू में स्टूडेंट्स को पर्चे बांटकर आचार संहिता का उल्लंघन है, इसकी चुनाव आयोग से शिकायत की जाएगी।

-बंटी चौहान, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य, एबीवीपी

--

एनएसयूआई एक छात्र संगठन है और उसका काम ही छात्र-छात्राओं के बीच काम करना है। हम सभी विवि व कॉलेजों में जाकर युवाओं को अधिक मतदान के लिए प्रेरित रहे हैं। हमने किसी संस्थान की कक्षाओं में जाकर स्टूडेंट्स को डिस्टर्ब नहीं किया है।

-विवेक त्रिपाठी, प्रदेश प्रवक्ता, एनएसयूआई

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

13 + 7 =

पाठको की राय